Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Kisan E-KYC Update: किसानों 31 जनवरी तक करा ले ये जरुरी काम, वरना खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त का पैसा

By Suraj Kumar Mehta

Published on:

Kisan E-KYC Update: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की एक महत्वापूर्ण योजना है। इसके तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये की तीन किस्तें भेजती है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो 31 जनवरी से पहले ये जरूरी काम निपटा लें। अन्यथा आपको आगामी 16वीं किस्त नहीं मिलेगी।

जिन किसानों ने Kisan E-KYC Update पूरा नहीं किया है। उन्हें यह काम 31 जनवरी से पहले पूरा करना होगा। अन्यथा आने वाली किस्त आपके खाते में नहीं आएगी।  ऐसा नहीं करने वाले किसानों की पात्रता रद्द कर दी जायेगी।

अगर आप बिहार जॉब, एग्जाम, रिजल्ट, एडमिशन, स्कालरशिप या योजना से जुडी सभी अपडेट पाते रहना चाहते है तो आप SarkariHelpBihar.com वेबसाइट पर रेगुलर आते रहे।

Kisan E-KYC Update
Kisan E-KYC Update

जानें कब तक आएगी 16वीं किस्त: Kisan E-KYC Update

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत एक साल में 2,000 रुपये की तीन किस्तें जारी की जाती हैं। इसमें पहली किस्त अप्रैल से जुलाई महीने के बीच जारी की जाती है। जबकि दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है।  माना जा रहा है कि 16वीं किस्त मार्च महीने में जारी की जा सकती है।  लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Also Read:

सरकार ने रजिस्ट्रेन के लिए किया हैं ये इंतजाम?

साथ ही सरकार अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ दिलाने का काम भी कर सकती है.  इसके लिए सरकार की ओर से जगह-जगह कैंप लगाए जा रहे हैं.  जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे सीएससी या ईमित्र की मदद से आवेदन कर सकते हैं।  राजस्थान सरकार ने वहां के किसानों से योजना से जुड़े सभी अपडेट और eKYC कराने को कहा है.

जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है.  ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक आधार सीडिंग और भूमि अनुमोदन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द यह काम करा लें.  अगर आप 31 जनवरी तक eKYC नहीं कराते हैं तो आप योजना के लिए अयोग्य माने जाएंगे.

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने Kisan E-KYC Update से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान किए है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा हालांकि मैं आप सभी को अवगत करा दूं कि यह आर्टिकल इंटरनेट से ली गई है, अगर किसी प्रकार की कोई गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेवार नहीं माना जाएगा एक बार आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस बात की पुष्टि जरूर कर लें। धन्यवाद?

Suraj Kumar Mehta

सूरज कुमार मेहता SarkariHelpBihar.Com वेबसाइट के संस्थापक एवं प्रधान संपादक हैं जो पिछले 2 वर्षो से लगातार शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी आपको देते आ रहे हैं Suraj Kumar Mehta बिहार के एक छोटे से जिला मधुबनी के रहने वाले हैं इन्होनें स्नातक पार्ट 3 की पढ़ाई LNMU Darbhanga के अंतर्गत आने वाली Marwari College, Darbhanga से कर रहे हैं, इनके द्वारा सबसे पहले सरकारी नौकरी, सरकारी योजना, रिजल्ट, स्कॉलरशिप, लेटेस्ट अपडेट, एवं यूनिवर्सिटी अपडेट से जुड़ी सभी जानकारी ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दिया जाता हैं।

Related Post

Bihar Bhumi Survey Ke Liye Online Apply Kaise Kare | How to fill Bhumi Survey Online Form 2024

Bihar Bhumi Survey Ke Liye Online Apply Kaise Kare: नमस्कार दोस्तों, Bihar Land Survey एक महत्वपूर्ण सरकारी अभियान है जिसका उद्देश्य राज्य के सभी भूमि रिकॉर्ड को अद्यतन ...

Ayushman Card Apply Online New Portal: आयुष्मान कार्ड का नया पोर्टल हुआ जारी अब खुद से बनायें घर बैठे आयुष्मान कार्ड, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

Ayushman Card Apply Online New Portal: नमस्ते यदि आप भी हर साल ₹5 लाख रुपयो का फ्री ईलाज का लाभ प्राप्त करने के लिए खुद से अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते है। तो आपके लिए धमाकेदार ...

UIDAI Aadhar Card Update : आधार कार्ड को लेकर आया नया अपडेट आप सभी को करना होगा आधार कार्ड अपडेट, यहां लेकर पूरी जानकारी

UIDAI Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर आया नया अपडेट आप सभी को करना होगा आधार कार्ड अपडेट करना होगा क्योंकि सरकार की तरफ से नया नियम ...

ITI Marksheet Download 2024 : आईटीआई मार्कशीट और सर्टिफिकेट ऐसे डाउनलोड करें

ITI Marksheet Download 2024: नमस्ते आईटीआई 2024 पास करने वाले सभी कैंडिडेट अपना मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं यह मार्कशीट और सर्टिफिकेट NCVT और Skillindiadigital.gov.in ...

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button  WhatsApp Icon